Skip to main content

खजाने की खोज/Treasure Hunt

 एक गांव में एक रामलाल नाम का एक किसान अपनी पत्नी और चार लड़को के साथ रहता था। रामलाल खेतों में मेहनत करके अपने परिवार का पेट पालता था। लेकिन उसके चारो लड़के आलसी थे।

जो गांव में वैसे ही इधर उधर घूमते रहते थे। एक दिन रामलाल ने अपनी पत्नी से कहा की अभी तो मै खेतों में काम कर रहा हूँ। लेकिन मेरे बाद इन लड़को का क्या होगा। इन्होने तो कभी मेहनत भी नहीं करी। ये तो कभी खेत में भी नहीं गए।

रामलाल की पत्नी ने कहा की धीरे धीरे ये भी काम करने लगेंगे। समय बीतता गया और रामलाल के लड़के कोई काम नहीं करते थे। एक बार रामलाल बहुत बीमार पड़ गया। वह काफी दिनों तक बीमार ही रहा।

उसने अपनी पत्नी को कहा की वह चारों लड़को को बुला कर लाये। उसकी पत्नी चारों लड़को को बुलाकर लायी। रामलाल ने कहा लगता है की अब मै ज्यादा दिनों तक जिन्दा नहीं रहूँगा। रामलाल को चिंता थी की उसके जाने के बाद उसके बेटों का क्या होगा।

सबसे कीमती वस्तु |

इसलिए उसने कहा बेटों मैने अपने जीवन में जो भी कुछ कमाया है वह खजाना अपने खेतों के निचे दबा रखा है। मेरे बाद तुम उसमे से खजाना निकालकर आपस में बाँट लेना। यह बात सुनकर चारों लड़के खुश हो गए।

कुछ समय बाद रामलाल की मृत्यु हो गयी। रामलाल की मृत्यु के कुछ दिनों बाद उसके लड़के खेत में दबा खजाना निकालने गए। उन्होंने सुबह से लेकर शाम तक सारा खेत खोद दिया। लेकिन उनको कोई भी खजाना नज़र नहीं आया।

लड़के घर आकर अपनी माँ से बोले माँ पिताजी ने हमसे झूठ बोला था। उस खेत में हमें कोई खजाना नहीं मिला। उसकी माँ ने बताया की तुम्हारे पिताजी ने जीवन में यही घर और खेत ही कमाया है। लेकिन अब तुमने खेत खोद ही दिया है तो उसमे बीज बो दो।

इसके बाद लड़को ने बीज बोये और माँ के कहेनुसार उसमे पानी देते गए। कुछ समय बाद फसल पक कर तैयार हो गयी। जिसको बेचकर लड़कों को अच्छा मुनाफा हुआ। जिसे लेकर वह अपनी माँ के पास पहुंचे। माँ ने कहा की तुम्हारी मेहनत ही असली खजाना है यही तुम्हारे पिताजी तुमको समझाना चाहते थे।

Moral of the Story

सीख: हमें आलस्य को त्यागकर मेहनत करना चाहिए। मेहनत ही इंसान की असली दौलत है।

Comments

Popular posts from this blog

चालक शेर और हिरण/Clever Lion and Deer

चालक शेर और हिरण/Clever Lion and Deer एक घने जंगल में ढेरों जानवर रहा करते थे और उस जंगल का राजा एक शेर था। शेर जानवरों का शिकार करके उन्हें खा जाता था और इस तरह से वह अपना पेट भरा करता था। एक दिन शेर ने सोचा कि वह उस जंगल का राजा है तो फिर वह क्यों इतने लोगों का पीछा करते हुए उनका शिकार करता है। उझे तो सब को आदेश देकर अपने लिए खाना मंगवाना चाहिए। इस वजह से शेर ने जंगल में ऐलान कर दिया कि वह अगले दिन जानवरों को जंगल का एक नया नियम बताएंगा। यह सुनते ही जंगल के सारे जानवर सोचने लगे कि वह नया नियम क्या हो सकता है? अगले दिन, सब एक जगह इकट्ठा हुए फिर शेर वहां आया। शेर ने सबको नया नियम सुनाया। वह नया नियम यह था कि एक-एक जानवर प्रतिदिन उसके गुफा में आएगा जिसे वह मारकर खा जाएगा। यह सुनते ही सारे जानवर डर गए लेकिन वह कर भी क्या सकते थे? उन्हें राजा का आदेश मानना ही था। राजा ने हिरण को अपना सेवक बनाया और उससे कहा कि वह हर दिन एक जानवर उसके पास लेकर आएगा। हिरण शेर से बहुत डरता था इसलिए वह दबी आवाज में शेर से कहा, “जी हां, राजा मैं रोज आपके लिए एक जानवर लेकर आऊंगा।” शेर के कहे अनुसार हिरन जा

तीन छोटे सूअर/The Three Little Pigs

तीन छोटे सूअर/The Three Little Pigs बहुत समय पहले की बात है. तीन सूअर अपनी माँ के साथ जंगल में रहा करते थे. जब वे कुछ बड़े हुए, तो एक दिन उनकी माँ ने उन्हें बुलाया और बोली, “बेटों! अब तुम तीनों इतने बड़े हो गए हो कि अपने दम पर अपनी-अपनी ज़िंदगी जी सको. इसलिए मैं चाहती हूँ कि तुम तीनों बाहर की दुनिया देखो और अपनी-अपनी ज़िंदगी बनाओ.” माँ की बात मान तीनों सूअर घर से निकल पड़े. चलते-चलते वे दूसरे जंगल में पहुँचे. तीनों थक चुके थे. इसलिए एक पेड़ के नीचे आराम करने लगे. कुछ देर आराम करने के बाद वे वहीं बैठकर अपनी आगे की ज़िंदगी के बारे में एक-दूसरे से चर्चा करने लगे. एक सूअर बोला, “मेरे हिसाब से अब हमें अलग-अलग राह पकड़ लेनी चाहिए और अलग-अलग रहकर अपनी किस्मत आज़मानी चाहिए.” दूसरे सूअर को भी ये बात जम गई. लेकिन तीसरा सूअर बोला, “मुझे ये ठीक नहीं लगता. हमें एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ना चाहिए. हम एक जगह रहकर भी अलग-अलग तरीकों से अपनी किस्मत आज़मा सकते हैं और अपनी ज़िंदगी बना सकते हैं.” “वो कैसे” दोनों सूअर बोले. “हम एक जगह पर ही अलग-अलग घर बनाकर रहेंगे. आस-पास रहने से मुसीबत के समय कम से कम हम एक-द

बूढ़ा शेर और लालची मनुष्य/Old Lion and greedy man

बूढ़ा शेर और लालची मनुष्य/Old Lion and Greedy man यह कहानी है एक शेर की। वह शेर समय के साथ-साथ बूढ़ा हो चला था और उसे अब शिकार करने में दिक्कत होती थी। उसका शरीर कमजोर पड़ चुका था और वह अब शिकार करने लायक भी नहीं था। जब कभी भी वह शिकार के लिए निकलता तो उसकी रफ्तार कम होने की वजह से बाकी के जानवर जल्दी दूर भाग जाते थे। इस वजह से वह भूखा रहने लगा था। उसे समझ नहीं आ रहा था कि वह किस तरह से अपना पेट भरेगा। अगर वह इसी तरह से भूखा रहा तो वह मर जाएगा। तभी वह एक नदी के पास पानी पीने गया। पानी पीते-पीते उसने देखा कि दूर एक चीज चमक रही थी। ऐसे में वह उस चमकती चीज के पास गया। शेर ने देखा कि वह एक सोने का कंगन था। वह उस सोने के कंगन को देखकर सोचा कि वह उस कंगन के सहारे यहां से जाते हुए मनुष्य को लालच देगा और जैसे ही वे लोग उसके पास आएंगे उसे वह मारकर खा जाएगा। वह नदी के किनारे बैठकर लोगों के आने का इंतजार करता था। तभी कुछ लोग नदी के दुसरी तरफ से जा रहे थे। शेर ने उनसे कहा, “यह देखो मेरे पास एक कंगन है और यह सोने का है। यह बहुत ही कीमती है इसे बेचकर तुम अच्छा धन कमा सकते हो। तुम चाहो तो इसे आकर